प्रेमनगर स्काउट गाइड ने अयोध्या श्रीराम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर किये सेवा कार्य

49
Spread the love

जहां जहां कार्यक्रम व भंडारा वहां स्काउट गाइड की रही वालेंटियर की भूमिका

सूरजपुर/ प्रेमनगर 22 जनवरी को हिंदुओं के आराध्य देव श्री राम जी के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम अयोध्या में आयोजित किया गया था जिसके लिए पूरे देश के साथ विदेशों में भी पूरे शहर को दीपावली उत्सव सा सजाकर धूमधाम व हर्षोल्लास से श्रीराम मंदिर अयोध्या के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम को मनाया गया। इस कार्यक्रम के सहयोग के लिए जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर रामललित पटेल के पत्र क्रमांक/629/ स्कॉ. गा./ जि. मु./ 2024 के निर्देशानुसार सूरजपुर जिले के विभिन्न स्थलों मेला, धार्मिक स्थलों, पर्यटन स्थलों, मंदिरों व भंडारा जैसे कार्यक्रम का आयोजन जिले में जगह जगह किया जाएगा.

जिसके लिए जिले के ब्लॉक सचिवों के माध्यम से स्काउट, गाइड दलों के समूह को स्वेच्छा से सेवा कार्य करने निर्देशित किया गया था। इसके परिपालन में प्रेमनगर विकास खंड में ब्लॉक सचिव असफाक अली के मार्गदर्शन में ब्लॉक काउंसलर व रोवर लीडर कृष्ण कुमार ध्रुव के नेतृत्व में ब्लॉक इकाई प्रेमनगर के स्काउट गाइड ने ब्लॉक के अनेक स्थलों पर वालेंटियर के रूप में सेवा कार्य किया गया।


बता दें कि 22 जनवरी को पूरे देश में श्री राम मंदिर अयोध्या के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम को उत्सव के रूप में मनाया गया। इसी तारतम्य में प्रेमनगर में श्रीराम भक्तों के द्वारा जगह जगह अनेक कार्यक्रम साफ सफाई, सांस्कृतिक कार्यक्रम, हवन पूजा कार्यक्रम के साथ महाभण्डारा आयोजित किया गया। श्रीराम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर कोटेया में भी ग्रामीणों ने मिलकर हवन पूजा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व महा भंडारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसे सैकडों लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया.

जहां पर ब्लॉक काउंसलर कृष्ण कुमार ध्रुव के नेतृत्व में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के स्काउट गाइड दिव्या सिरदार, ओमशक्ति सिरदार के द्वारा अभूतपूर्व योगदान देकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया। श्री राम मंदिर अयोध्या के प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम हिंदुओं के लिए ऐतिहासिक कार्यक्रम था जिसका इंतजार कोटेया के लोगों ने भी अनेक वर्षों तक किया गया इसीलिए इस दिवस को दीपावली त्योहार जैसा धूम धाम से पूरे कोटेया ग्राम वासियों के द्वारा मनाया गया।


Spread the love